Site icon Chandamama

महात्मा गांधी : स्वातंत्र्य संग्राम के क्रांतिकारी युगपुरुष

Mahatma Gandhi @Wikipedia
Reading Time: 5 minutes
Mahatma Gandhi @Wikipedia

महात्मा गांधी : स्वातंत्र्य संग्राम के क्रांतिकारी युगपुरुष

  यह महात्मा वास्तव में एक महान व्यक्तित्व थे जिन्होंने संगठन और आवाज की ताकत के साथ अंग्रेजों के अत्याचार, उनके निरंकुशता का सामना किया। उन्होंने अपनी लाठी के बल पर ही अंग्रेजों की विश्वस्तरीय सेना को हरा दिया। वे मूल रूप से एक आध्यात्मिक व्यक्तित्व थे, उनका दिल बड़ा था, इसलिए उन्हें महात्मा कहा जाता था। लेकिन इस वजह से वह राष्ट्रीय और सामाजिक समस्याओं से दूर कभी नहीं भागे। उन्हें देश और देशवासियों के लिए लगाव और स्नेह था।

उन्होंने अंग्रेजी का अध्ययन किया और हालांकि वे उस समय एक विदेशी-शिक्षित बैरिस्टर थे, उन्होंने स्वदेश आकर अपना पूरा रंग-ढंग ही बदल दिया। समस्त जीवन शैली को बदलते हुए उन्होंने ‘टाई-कोट संस्कृति’ को त्याग दिया और केवल एक धोती और लाठी को अपनाया। इतिहास के तमाम विदेशी आक्रमणों से छिन्न-भिन्न हो चुकी; इस देश में फैली अनगिनत संस्कृतियों, रियासतों को एकजुट करके गांधीजी ने भारत को उसी राष्ट्रीय गौरव के साथ बहाल करने का गंभीर प्रयास किया। इसलिए हम उन्हें राष्ट्रपिता कहते हैं। उन्हें अनगिनत आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा; लेकिन क्या गांधी के बिना भारत का इतिहास लिखना संभव है? बिल्कुल नहीं, वास्तव में यह कहना गलत नहीं होगा कि वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अहिंसक नेता थे।

गांधी युग की पृष्ठभूमि

 गांधी युग: 1919-1948

 –आधुनिक इतिहास

मोहनदास करमचंद गांधी (जन्म: 2 अक्टूबर 1869; मृत्यु: 30 जनवरी 1948)

   ‘ महात्मा गांधी ‘ के नाम से मशहूर यह निडर व्यक्तित्व दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटा था। इ. स.1893 में, वह एक भारतीय मुस्लिम व्यापारी दादा अब्दुल्ला के मामले में केस लड़ने के लिए दक्षिण अफ्रीका गए। वहां उन्होंने भारतीयों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार देखा। एक बार जब वे दक्षिण अफ्रीका में मेरिट्ज़बर्ग नामक स्टेशन पर ट्रेन से सफर कर रहे थे, तब एक गौरवर्ण अफसर ने उन्हें ट्रेन से धक्का दे दिया और उतार दिया। इस घटना से गांधीजी को एक नई दिशा मिली। दक्षिण अफ्रीका में अपने सफर के दौरान गांधीजी ने भारतीयों के प्रति रंगभेद की नीतियों के खिलाफ संघर्ष करना शुरू किया। अपने आंदोलन को संगठनात्मक आकार और दिशा देने के लिए, उन्होंने नेटाल इंडियन कांग्रेस, टॉल्स्टॉय फर्म (जर्मन कारीगर मित्र कालेन बाग की मदद से) और फीनिक्स आश्रम जैसे कई संगठनों की स्थापना भी की। गांधीजी ने इंडियन ओपन नामक एक समाचार पत्र भी प्रकाशित किया था।

दक्षिण अफ्रीका में गांधीजी के आंदोलन के सफल संचालन के परिणाम स्वरूप, वहां की सरकार ने इ. स.1914 तक अधिकांश भेदभावपूर्ण काले कानूनों को निरस्त कर दिया। यह गांधीजी की पहली सफलता थी, जो उन्होंने अहिंसा के माध्यम से हासिल की थी। इ. स.1915 में भारत लौट आने के बाद गांधी ने भारतीय राजनीति में पदार्पण किया। महात्मा गांधी गोपालकृष्ण गोखले को अपना राजनीतिक गुरु मानते थे। इस समय प्रथम विश्व युद्ध चल रहा था और गांधी का मानना ​​था कि प्रथम विश्व युद्ध में उनके सहयोग के बदले भारतीयों को स्वराज मिलेगा। गांधीजी ने इ. स. 1915 में अहमदाबाद में साबरमती आश्रम की स्थापना की। इस माध्यम से रचनात्मक कार्यों को प्रोत्साहित करना यह उनका इरादा था।

  भारतीय राजनीति में एक प्रभावशाली नेता के रूप में गांधी का उदय उत्तरी बिहार के चंपारण आंदोलन, गुजरात के खेड़ा किसान आंदोलन और अहमदाबाद श्रमिक आंदोलन के सफल नेतृत्व के बाद हुआ। जबकि चंपारण और खेड़ा आंदोलन किसानों के मुद्दों से संबंधित थे, अहमदाबाद श्रमिकों का विवाद सूती कपड़ा मिल मालिकों और श्रमिकों के बीच वेतन वृद्धि और प्लेग बोनस के भुगतान को लेकर विवाद के मद्देनजर था। अहमदाबाद में प्लेग के बाद मिल मालिक बोनस रद्द करना चाहते थे। मिल मालिकों ने केवल 20 प्रतिशत बोनस दिया और बोनस स्वीकार नहीं करने वाले किसी भी कर्मचारी को बर्खास्त करने की धमकी दी। मजदूरों की 35 प्रतिशत बोनस की मांग का समर्थन करते हुए गांधीजी स्वयं हड़ताल में शामिल हुए। पूरे मामले पर कर्मचारियों की मांग को बरकरार रखा और 35 फीसदी बोनस देने का आदेश दिया।

सत्याग्रह के प्रारंभिक प्रयोग की सफलता ने गांधीजी को आम आदमी के करीब ला दिया। गांधीजी के आदर्शों, दार्शनिक विचारों, विचारधारा और जीवन शैली ने उन्हें आम लोगों के जीवन से जोड़ा। यह गरीब, राष्ट्रवादी और विद्रोही भारत का प्रतीक बन गया। उनके अन्य मुख्य लक्ष्य थे हिंदू-मुस्लिम एकता, महिलाओं की सामाजिक स्थिति में सुधार और अस्पृश्यता के खिलाफ काम करना। इ. स. 1919  के जलियांवाला बाग हत्याकांड ने ब्रिटिश सरकार के प्रति गांधी के रवैये को बदल दिया और सरकार विरोधी संघर्ष का ‘गांधी युग’ शुरू हो गया।

गांधी नीति और अंतर्गत संघर्ष

  उनका यह विचार था कि, हम उत्पीड़न को सहन करेंगे लेकिन हम हाथ नहीं उठाएंगे, यह गांधी नीति, गांधी विचार और गांधीवाद के रूप में जाना जाने लगा। लेकिन परिणाम स्वरूप, क्रांतिकारियों में जहाल और नरम विचारक समूहों में विभाजन हो गया। बापूजी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह और राजगुरु की कट्टरपंथी विचारधारा का आंतरिक रूप से सामना करना पड़ा। धर्म के नाम पर उन्हें मोहम्मद अली जिन्ना जैसे धार्मिक कट्टरपंथियों से लड़ना पड़ा। नतीजतन, धार्मिक दंगों को सहना पड़ा। लोगों को कई हत्याओं और अत्याचारों का सामना करना पड़ा। धार्मिक और भौगोलिक विभाजन को सहना पड़ा। गांधीजी को इसका सारा दोष और राजनीतिक रोष झेलना पड़ा। लेकिन सेवा और त्याग का गुण ही समाज में किसी मनुष्य के मूल्य अथवा उपयोगिता का निर्धारण करता है ! जिस मनुष्य के जीवन में सेवा और त्याग है, वही मनुष्य समाज में मूल्यवान भी है ! जो देता है वही देवता है ! कोई मनुष्य जब समाज को भर-भर के देता है तो देवता के रूप में स्व -प्रतिष्ठित भी हो जाता है ! पूजनीय बन जाता है। यह हिंदी कविता पूजनीय बापूजी (महात्मा गांधी) की स्मृति में है!

राष्ट्रपिता तुम कहलाते हो

 सभी प्यार से कहते बापू,

तुमने हमको सही मार्ग दिखाया।

 सत्य और अहिंसा का पाठ पढ़ाया,

हम सब तेरी संतान है,

तुम हो हमारे प्यारे बापू।

 सीधा सादा वेश तुम्हारा नहीं कोई अभिमान,

खादी की एक धोती पहने वाह रे बापू तेरी शान।

एक लाठी के दम पर तुमने अंग्रेजों की जड़ें हिलायी,

भारत माँ को आजाद कराया राखी देश की शान।

महात्मा गांधी उनकी जीवनी में उनकी मृत्यु तक बने रहे, और यह अच्छी तरह से बरकरार रहा। इसलिए वह “महात्मा गांधी” हैं। वे असाधारण थे, वे असाधारण थे क्योंकि, उन्होंने ब्रिटिश सैन्य शक्ति, कूटनीति को असाधारण सहनशक्ति के साथ मुकाबला किया। अहिंसा, उपवास, आंदोलन ने असाधारण सामाजिक नीति का पालन किया, जो पूरी दुनिया के लिए अभिनव थी। बाद में वह आज तक भी विश्व की ‘गांधी आदर्श’ के रूप में अक्षुण्ण रही। फिर इस आदर्श के आधार पर ही कई वैश्विक, कई राष्ट्रीय आंतरिक समस्याओं का समाधान भी किया गया। इसलिए गांधी जैसा महान व्यक्ति सदी में एक बार ही जन्म लेता है, क्रांति लाता है… तो हम भी इसी गांधीवाद को, इसी गांधीवादी नीति को व्यक्तिगत रूप से, साथ ही कई सामाजिक और राजनीतिक समस्याओं क्यों न अपनाएं।

  अंततः, वही गांधी के हमवतन एक तथाकथित राष्ट्रवादी ने देश आझाद होते ही उनकी जान ले ली। यह कैसा राष्ट्रवाद है? सिर्फ वैचारिक मतभेद के कारण किसी को मारना हमारी संस्कृति कभी नहीं थी। लेकिन “गांधी” जैसे लोग कभी नहीं मरते। वह चिर-स्मरणीय कहलाते है। गांधी चाहते तो अपनी हत्या टाल सकते थे। इस बारे में सरदार पटेल ने उन्हें पहले ही आगाह कर दिया था। सुरक्षा के आवश्यक इंतजाम करने की अनुमति भी मांगी गई थी। लेकिन गांधी ने इससे इनकार कर दिया। क्योंकि उनकी राय बाद में उनके चरित्र और सोच को कमजोर कर देगी, जिसे उन्होंने किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं किया। जीवन के साथ भी नहीं। इस साल की उनकी जयंती के अवसर पर उन्हें स्मरण करके, यह राष्ट्रपिता, महात्मा और पूजनीय जैसे सबके प्यारे बापूजी को हमारा विनम्र अभिवादन और श्रधांजलि!

Exit mobile version